34.2 C
Dehradun
Monday, May 27, 2024

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी किया अपना घोषणा पत्र,PM मोदी ने 5 बड़े वादे किए, जानिए क्या हैं मोदी की गारंटी

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया है. पार्टी ने घोषणापत्र को ‘मोदी की गारंटी संकल्प पत्र’ का नाम दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में बीजेपी ने घोषणापत्र जारी किया।

रक्षा मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा, “जो हम कहते हैं वो हम करते हैं.”उन्होंने कहा, “जम्मू-कश्मीर से धारा 370 समाप्त करने का वादा था, उसे पूरा किया. महिलाओं को आरक्षण दिलाने का वादा किया था, उसको हमने पूरा किया है.” बीजेपी के नए संकल्प पत्र को 24 वर्गों में बांटा गया है. इसमें सुशासन, देश की सुरक्षा, स्वच्छ भारत, खेलों का विकास, पर्यावरण से जुड़ी हुई बातें शामिल हैं. रक्षा मंत्री ने दावा किया कि मोदी की गारंटी 24 कैरेट के सोने जितनी खरी है।

बीजेपी के संकल्प पत्र में वादा किया गया कि 50 हजार कर्ज की लिमिट को बढ़ाया जाएगा और देश के गांव और कस्बों में पहुंचाया जाएगा. साथ ही 70 वर्ष से ज्यादा आयु वाले बुजुर्गों को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा, मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी. घोषणापत्र में वादा किया गया है कि तीन करोड़ और घर बनाने का संकल्प लिया गया है. वहीं, अब पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाई जाएगी।

➡️बिजली बिल जीरो करने का वादा⤵️

बीजेपी ने अब करोड़ों परिवारों के बिजली बिल जीरो करने के लिए काम करने का भी वादा किया है. जिसके तहत पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पर तेजी से काम किया जाएगा, घर में बिजली मुफ्त होगी और अतिरिक्त बिजली बेचकर कमाई भी होगी. इसके अलावा ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा और आने वाले पांच वर्ष नारी शक्ति की नई भागीदारी के होंगे।

संकल्प पत्र की ख़ास बातें⤵️

➡️अगले पांच सालों तक मुफ्त राशन, पानी, गैस कनेक्शन, पीएम सूर्य घर से ज़ीरो बिजली बिल की व्यवस्था

➡️आयुष्मान भारत से पांच लाख का तक मुफ्त इलाज मिल रहा है, यह आगे भी मिलता रहेगा।

➡️मध्यम वर्ग के परिवारों को पक्के घर देंगे।

➡️पेपर लीक पर बड़ा कानून बना है, उसे लागू करेंगे
नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी।

➡️2036 में ओलंपिक की मेज़बानी करेंगे।

➡️युवाओं के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, स्टार्टअप, स्पोर्ट्स, इन्वेस्टमेंट, हाई वैल्यू सर्विस और टूरिज्म के ज़रिए लाखों रोज़गार के अवसर पैदा करेंगे।

➡️एक करोड़ बहनें लखपति दीदी बन गई हैं, आगे तीन करोड़ को बनाएंगे।

➡️नारी वंदन अधिनियम को लागू करेंगे।

➡️बीज से बाज़ार तक किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास करेंगे. श्रीअन्न को सुपरफूड की तरह स्थापित करेंगे, नेनो यूरिया और प्राकृतिक खेती से ज़मीन की सुरक्षा करेंगे।

➡️मछुआरों के जीवन छूते हर पहलू, जैसे कि नाव का बीमा, फिश प्रोसेसिंग यूनिट, सैटेलाइट द्वारा समय पर जानकारी, इन सभी को मज़बूत करेंगे।

➡️मछली पालकों को सी-वीड और मोती की खेती के लिए भी प्रोत्साहित करेंगे।

➡️गिग वर्कर्स, टैक्सी ड्राइवर, ऑटो ड्राइवर, घरों में काम करने वाले श्रमिक, माइग्रेंट वर्कर्स, ट्रक ड्राइवर, कुली, सभी को ई-श्रम से जोड़ेंगे और कल्याणकारी योजनाएं पहुंचाएंगे।

➡️तिरुवल्लुवर कल्चरल सेंटर के ज़रिए भारत की संस्कृति को विश्व में ले जाएंगे।

➡️भारत की क्लासिकल भाषाओं के अध्ययन की व्यवस्था उच्च शिक्षण संस्थाओं में करेंगे।

➡️2025 को जनजातीय गौरव वर्ग के रूप में घोषित करेंगे।

➡️एकलव्य स्कूल, पीएम जनमन वन उत्पादों में वैल्यू एडिशन और ईको टूरिज्म को बढ़ावा देंगे।

➡️ओबीसी, एससी और एसटी समुदाय को जीवन के हर क्षेत्र में सम्मान देंगे।

नड्डा ने पुरानी उपलब्धियां को गिनाया

बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणापत्र जारी करने से पहले बीजेपी सरकार की 10 साल की उपलब्धियों को गिनवाया है. जेपी नड्डा ने दावा किया कि पीएम मोदी की अगुवाई में देश के हर गांव तक सड़क पहुंच गई है.

➡️चार करोड़ लोगों को बीजेपी सरकार की वजह से पक्के मकान मिले हैं.

➡️दो लाख पंचायतों तक इंटरनेट पहुंचा।

➡️25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए
राम लला विराजमान हुए।

➡️11 करोड़ महिलाओं को सिलेंडर हासिल हुआ।

➡️80 करोड़ लोगों को अन्न योजना का फायदा मिला।

➡️लॉकडाउन लगाकर दो महीने में देश को कोरोना से लड़ने के लिए तैयार किया।

➡️10 साल से देश मान रहा है कि मोदी की गारंटी, गारंटी पूरी होने की गारंटी है।

➡️आयुष्मान भारत दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ प्रोग्राम बना, दुनियाभर में इसकी चर्चा हुई।

2024 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने रविवार को अपना संकल्प पत्र जारी किया। इसे मोदी की गारंटी नाम दिया गया है। दिल्ली स्थित भाजपा हेडक्वार्टर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत अन्य नेता मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री ने अलग-अलग वर्ग और क्षेत्र के लोगों को मंच पर बुलाकर संकल्प पत्र की पहली कॉपी सौंपी। ये वो लोग हैं, जिन्हें मोदी सरकार की पिछली किसी न किसी योजना का फायदा मिला। इसके साथ ही पिछले 10 साल के वादों और उन्हें पूरा करने पर बना एक वीडियो भी जारी किया।

➡️प्रधानमंत्री ने अपनी स्पीच में पांच बड़े वादे किए

1. गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना 2029 तक देने का वादा।

2. 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज का वादा।

3. मुद्रा योजना के तहत लोन की सीमा 20 लाख रुपए की जाएगी।

4. जन औषधि केंद्रों का विस्तार करेंगे।

5. एक राष्ट्र, एक चुनाव और एक सामान्य मतदाता सूची प्रणाली शुरू की जाएगी।

संकल्प पत्र के लिए 15 लाख से ज्यादा सुझाव मिले
प्रधानमंत्री मोदी ने चुनावी मेनिफेस्टो के लिए 25 जनवरी 2024 को जनता से सुझाव मांगे थे। इसके बाद पार्टी को 15 लाख से ज्यादा सुझाव मिले थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नमो ऐप के माध्यम से 4 लाख और वीडियो के माध्यम से 11 लाख लोगों ने अपने सजेशन पार्टी को दिए।

भाजपा के घोषणा पत्र का विषय सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के साथ “मोदी की गारंटी: विकसित भारत 2047” पर फोकस होगा। पार्टी संकल्प पत्र में केवल उन्हीं वादों को शामिल करेगी, जो पूरे किए जा सकें। घोषणा पत्र विकास, समृद्ध भारत, महिलाओं, युवाओं, गरीबों और किसानों पर केंद्रित होगा।

दिव्यांग जनों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।

जिनको किसी ने नहीं पूछा, उनको मोदी पूछता है। यही सबका साथ, सबका विकास का भाव है। यही भाजपा के संकल्प पत्र की आत्मा है। 10 साल में हमने दिव्यांग जनों के लिए अनेक सुविधाएं दी हैं। इन्हें पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी, विशेष जरूरतों के अनुसार आवास मिले, उसका आर्किटेक्टर बदलना पड़ेगा, इस पर फोकस करके काम किया जाएगा। ट्रांस जेंडर्स को भी किसी ने नहीं पूछा। ऐसे साथियों को पहचान और प्रतिष्ठा देने की शुरुआत की है। इन्हें भी आयुष्मान योजना के दायरे में लाने का फैसला किया है। भारत आज विमेन लेड डेवलपमेंट में दुनिया को दिशा दिखा रहा है। आने वाले 5 साल नारी शक्ति की भागीदारी के होंगे। 10 करोड़ महिलाएं सहायता समूहों से जुड़ीं। 10 करोड़ सहायता समूहों को आईटी, टूरिज्म, आदि सेक्टर्स के लिए ट्रेनिंग देंगे। 1 करोड़ लखपति दीदियां बन चुकी हैं। मोदी ने 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने की गारंटी दी है।

स्व निधि योजना का विस्तार किया जाएगा

शहर हो या गांव युवाओं को अपनी रुचि का काम करने के लिए और अधिक पैसे मिलेंगे। आजादी के बाद पहली बार रेहड़ी पटरी और ठेले वाले भाई-बहनों को डिग्निटी मिले, ब्याज से मुक्ति मिले, इसमें स्व निधि योजना ने भूमिका निभाई है। रिवोल्यूशन आया है। आज बैंकों ने इन्हें बिना गारंटी मदद दी है। मोदी उनकी गारंटी देता है। भाजपा इस योजना का विस्तार करेगी। एक तो 50 हजार रुपए के कर्ज की लिमिट को बढ़ाया जाएगा, इसी योजना को देश के छोटे कस्बों और गांव-देहात के लिए खोल दिया जाएगा।

मुद्रा योजना का दायरा 10 लाख रुपए से 20 लाख रुपए किया जाएगा।

मुद्रा योजना से करोड़ों आंत्रप्रिन्योर बने, जॉब क्रिएट हुए और जॉब क्रिएटर बने। भाजपा ने संकल्प लिया है कि अब तक मुद्रा योजना के तहत लोन की सीमा 10 लाख रुपए थी, अब भाजपा ने इसे बढ़ाकर 20 लाख रुपए कर दिया है।

पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।

अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं। पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे। हमने करोड़ों गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए। करोड़ों परिवारों का बिजली बिल जीरो करने और बिजली से कमाई करने की दिशा में काम करेंगे। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना लागू की है। एक करोड़ लोग रजिस्ट्री करा चुके हैं। भाजपा का संकल्प है कि इस योजना पर और तेजी से काम किया जाएगा।

हम 3 करोड़ और नए घर बनाएंगे।

बुजुर्ग चाहे गरीब हों, मध्यम वर्ग के हों, उच्च-मध्यम वर्ग के हों, ये नया दायरा होगा, जिन्हें 5 लाख रुपए के मुफ्त इलाज की योजना मिलेगी। गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं। परिवारों के विस्तार होते हैं, एक घर से दो घर हो जाते हैं। नए घर की संभावना होती है। उन परिवारों की चिंता करते हुए हम 3 करोड़ और नए घर बनाएंगे।

70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा।

मोदी की गारंटी है कि जन औषधि केंद्रों पर 80 फीसदी डिस्काउंट के साथ सस्ती दवाएं मिलती रहेंगी। इनका विस्तार भी करेंगे। गारंटी है कि आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपए तक का मु्फ्त इलाज मिलता रहेगा। भाजपा ने बड़ा निर्णय लिया है, 70 वर्ष की आय़ु के ऊपर के सभी बुजुर्गों से जुड़ा है। जो बुजुर्ग हैं, उनकी चिंता होती है कि बीमारी की स्थिति में इलाज कैसे होगा। मध्यम वर्ग को चिंता ज्यादा होगी। 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाए।

भाजपा ने पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला

भाजपा ने पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालकर सिद्ध किया कि हम परिणाम लाने के लिए काम करते हैं। काम रुकता नहीं है। जो लोग गरीबी से बाहर आए, इन्हें भी लंबे अरसे तक संबल की जरूरत है। कभी-कभी छोटी सी कठिनाई भी फिर से उसे गरीबी में धकेल देती है।

अस्पताल में मरीज का ऑपरेशन बढ़िया हो गया होगा, फिर भी डॉक्टर कहते हैं कि महीना दो महीना ये चीजें संभालना। वैसे ही गरीबी से जो बाहर निकलकर आया है, उसे भी कुछ समय के लिए बहुत संबल की आवश्यकता होती है। ताकि वो दोबारा गरीबी में जाने के लिए मजबूर ना हो जाए। इसी सोच के साथ भाजपा ने गरीब कल्याण की कई योजनाओं का विस्तार का संकल्प लिया है। मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी। हम निश्चित करेंगे कि गरीब के भोजन की थाली पोषण युक्त हो। उसके मन को संतोष देने वाली हो, सस्ती भी हो। पेट भी भरे, मन भी भरे और जेब भी भरी रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

22,024FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -spot_img
error: Content is protected !!